स्वागत

Thursday, November 4, 2010

बदनाम मुन्नी ने दोगुनी कर दी झंडु बाम की बिक्री

झंडु बाम को ऐसा पीड़ाहारी बाम बताया जाता है, जिसमें जांची-परखी जड़ी-बूटियां होती हैं। हालांकि, हाल के महीनों में जोरदार ढंग से बढ़ी इसकी बिक्री के पीछे ऐसी किसी जड़ी-बूटी का नहीं, बल्कि किसी और चीज का हाथ दिख रहा है। झंडु बाम बनाने वाली कोलकाता की कंपनी इमामी लिमिटेड ने सितंबर की शुरुआत में फिल्म दबंग के प्रोड्यूसर अरबाज खान पर मुकदमा कर दिया। इसकी वजह थी, फिल्म के एक हिट गाने में झंडु बाम शब्द का इस्तेमाल। विवाद रंग लाया।

सलमान खान की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म से जुड़े विवाद के बीच इमामी जुलाई-सितंबर तिमाही में झंडु बाम की दोगुनी बिक्री की गवाह बनी। इस दौरान बाम की बिक्री करीब 35 फीसदी बढ़ी। इमामी के लिए झंडु अब सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बन गया है। कंपनी की आमदनी में उसकी हिस्सेदारी अब करीब 23 फीसदी है, जबकि पहले यह आंकड़ा 17-18 फीसदी हुआ करता था। झंडु बाम ने नवरत्न तेल ब्रांड को पीछे छोड़ दिया है, जो आमतौर पर करीब 20 फीसदी की हिस्सेदारी देता है। इसी उत्साह का फायदा उठाने के लिए इमामी ने झंडु बाम के दाम तक नहीं बढ़ाए, जबकि इसमें इस्तेमाल होने वाले अहम कच्चा माल मेंथॉल की कीमतें बीते साल भर में बढ़कर दोगुनी हो गई हैं।

इमामी ने सोमवार को दूसरी तिमाही में अब तक के सबसे बढि़या आंकड़े पेश किए, जिससे कंपनी का पहली छमाही का प्रदर्शन सुधर गया और अब उसे लगता है कि आगे इसे जारी रखना आसान नहीं होगा। इमामी लिमिटेड के निदेशक मोहन गोयनका ने ईटी से कहा, 'दूसरी तिमाही के प्रदर्शन का मुख्य आधार झंडु बाम रहा है, जिसने इमामी को पहली छमाही में अब तक के सबसे बढि़या आंकडे़ दर्ज करने में मदद दी।'

झंडु बाम-दबंग विवाद सितंबर की शुरुआत में सामने आया। हालांकि, यह विवाद बाद में अदालत के बाहर निपटा और सितंबर के अंत में नया विज्ञापन प्रसारित होना शुरू हुआ। नए कमर्शियल में दबंग के गाने की क्लिपिंग थी। इमामी के निदेशक आदित्य अग्रवाल ने कहा, 'हम अब भी वही कमर्शियल प्रसारित कर रहे हैं, जो काफी लोकप्रिय हो गया है।' अग्रवाल ने बताया कि दबंग में मुन्नी का किरदार अदा करने वाली मलाइका अरोड़ा खान को झंडु बाम का ब्रांड एम्बेसेडर बनाने की बात हो रही है।

उन्होंने कहा, 'यह सच है कि विवाद से झंडु बाम की बिक्री को काफी मदद मिली, क्योंकि इसने ब्रांड को याद रखने में अहम किरदार अदा किया। इस महीने भी झंडु बाम की बिक्री मजबूत रही है और देश के सभी हिस्सों से आने वाले आंकडे़ यही कह रहे हैं। लेकिन, दूसरी तिमाही में ब्रांड के साथ हमने इससे अलग भी काफी कुछ किया, जिसने अपनी भूमिका निभाई है। इसकी नई पैकेजिंग इसमें शामिल है।'

ब्रांड कंसल्टेंट हरीश बिजूर को लगता है कि इमामी के लिए इस गाने ने काफी बड़ा किरदार अदा किया। बिजूर ने कहा, 'काफी हद तक यह दबंग का असर है। खास तौर से ग्रामीण इलाकों के बाजारों में इससे काफी मदद मिली है। यह गाना कई तरह से इमामी के लिए जिंगल बन गया है। इससे कंपनी को काफी फायदा हुआ है।' झंडु की भारतीय बाम बाजार में 43 फीसदी हिस्सेदारी है(ऋतंकर मुखर्जी,इकनॉमिक टाइम्स,कोलकाता,2.11.2010)।

1 comment:

  1. क्या यह बाम---गुजरात की आयुर्कवेदि कम्पनी झन्डू का प्रोडक्ट नहीं है?

    ReplyDelete

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः