स्वागत

Saturday, June 19, 2010

उंगली थाम के रखना पा

इंडस्ट्री के पा (पापा) अपने बेटों-बेटियों के फिल्मी करियर को सहारा देने में जुटे हैं। अपने बेटे या बेटी के करियर पर किसी तरह की आंच न आए, इसके लिए वह हमेशा चिंतित रहते हैं। आज फादर्स डे की पूर्व संध्या पर हम इंडस्ट्री के कुछ ऐसे ही पिताओं के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जो अपने बच्चों के करियर के लिए क्या कुछ नहीं कर रहे। विशाल ठाकुर की रिपोर्ट।

निर्माता वाशु भगनानी अपने बेटे जैकी भगनानी को फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं तो उधर अभिनेता हरमन बावेजा के पिता हैरी बावेजा को लगातार ये चिंता खाए जा रही है कि उनके बेटे के एक्टिंग करियर के साथ ऐसा क्या गलत हुआ, जिसे वह आज तक समझ नहीं पाए। हैरी अब हरमन के एक्टिंग करियर को फिर से तराशने पर जोर दे रहे हैं और एक बढ़िया स्क्रिप्ट के साथ एक नए निर्देशक की भी तलाश कर रहे हैं, जो हरमन के डूबते करियर को एक नई दिशा दे सके। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती अपने बेटे मिमोह को लेकर भी कुछ ऐसी ही कशमकश में हैं।

लंबे समय से स्क्रीन से दूरी बनाए रखने वाले धर्मेन्द्र को जब लगा कि उनकी बेटी ऐशा की री-लांचिंग में कोई कमी न रह जाए तो उन्होंने हेमा के एक हल्के से इशारे पर ऐशा देओल को लेकर बनाई जा रही उनकी होम प्रोडक्शन फिल्म ‘टैल मी ओ खुदा’ में ऐशा का साथ देने में जरा भी देरी नहीं की। हालांकि धर्मेन्द्र इन दिनों न केवल अपने बैनर विजेता फिल्म्स को दोबारा से लॉन्च करने में जुटे हैं, बल्कि अपने बेटों के साथ मिल कर ‘यमला पगला दीवाना’ में भी व्यस्त हैं। यह फिल्म धर्मेन्द्र को अपने बेटों सनी और बॉबी के साथ दोबारा लांच करने का प्रोजेक्ट है। गौरतलब है कि इससे पहले धर्मेन्द्र फिल्म ‘अपने’ के माध्यम से अपने बेटों के साथ फिल्म में आये थे। यह फिल्म कुछ खास नहीं चली थी।

उपरोक्त कुछ बातों से इशारा मिलता है कि किस तरह से आज इंडस्ट्री के पा (पापा) अपने बेटों-बेटियों के फिल्मी करियर को सहारा देने में जुटे हैं। अपने बेटे या बेटी के करियर पर किसी तरह की आंच न आए, इसके लिए वह हमेशा चिंतित रहते हैं। अब अभिनेता अनिल कपूर को ही लीजिए। फिल्म ‘आयशा’ में उनकी बेटी सोनम कपूर हैं। साथ में हैं बॉबी देओल। अनिल कपूर इस फिल्म की मेकिंग की शुरुआत से ही हर छोटी से छोटी चीज से जुड़े हैं। सोनम को लेकर ये उनकी होम प्रोडक्शन की पहली फिल्म होगी। अनिल चाहते हैं कि इस फिल्म के जरिये सोनम को एक बड़े लॉन्च जैसा लुक मिले, क्योंकि कहीं न कहीं उन्हें लगता है कि सोनम को तमाम ग्रूमिंग के बावजूद विभिन्न फिल्में करने के बाद भी सही तरीके से स्क्रीन पर पेश नहीं किया गया है। उधर साउथ में कुछ ऐसी ही भागदौड़ कमल हासन भी कर रहे हैं। हालांकि कमल हासन ने अपनी बेटी श्रुति को लॉन्च करने जैसा कुछ तो नहीं किया, लेकिन उन्होंने उसे स्टारडम पर लाने की तैयारी काफी पहले से करनी शुरु कर दी थी। छह साल की उम्र में उन्होंने फिल्म ‘थेवर मगन’ में श्रुति से एक गीत गवाया। 2009 में कमल ने ‘उन्नाईपोल ओरुवन’ से श्रुति को एक बड़ा मौका दिया कि वह खुद को एक कंपोजर के रूप में स्थापित कर सके। यह फिल्म प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म ‘ए वेडनस्डे’ का रीमेक थी। साउथ के ही सुपरस्टार रजनीकांत की वजह से ही उनकी बेटी सौंदर्या ‘सुल्तान दि वारियर’ जैसे बड़े प्रोजेक्ट से जुड़ी हैं, जिसे लेकर रजनीकांत इन दिनों खासे चिंतित हैं। बॉलीवुड में आरके बैनर को दोबारा से लॉन्च करने की तैयारी कर रहे कपूर ब्रदर्स की निगाहें करीना और रणबीर पर टिकी हुई हैं। गौरतलब है कि ‘बचना ए हसीनो’ का टाइटल ऋषि कपूर ने ही दिया था, लेकिन जिस तरह से राकेश रौशन अपने बेटे रितिक रौशन को प्रोमोट करते हैं, उसकी बराबरी शायद ही कोई कर सकता हो। इस साल की बहुचर्चित फिल्म ‘काइट्स’ जब बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी तो उन्होंने रितिक को इससे साफ-साफ बचा लिया। अब राकेश रितिक को लेकर ‘कृष 2’ के निर्माण में जुटे हैं, जिसका बजट 200 करोड़ रुपये आंका जा रहा है। उधर अभिषेक को लेकर बिग का सपोर्ट तो जग-जाहिर है। अभिषेक के पहले टीवी शो में पहले एपिसोड में बिग बी ही विशेष मेहमान बन कर आये थे, जिससे शो को अच्छी टीआरपी मिली थी। जैकी श्रॉफ भी अपने बेटे टाइगर श्रॉफ को लेकर एक बड़े प्रोजेक्ट की तैयारी में हैं। हालांकि जैकी ने टाइगर से साफ कह दिया था कि उन्हें खूब मेहनत करनी होगी। यही वजह है कि तमाम प्रचार मिलने के बावजूद उन्होंने टाइगर को फिलहाल फिल्मों से दूर रखा हुआ है। इंडस्ट्री में उड़ती-उड़ती खबर है कि टाइगर को सुभाष घई अपनी अगली फिल्म में लेने वाले हैं।

ओ मेरे पापा दि ग्रेट

फादर्स डे की पूर्व संध्या पर कुछ स्टार किड्स अपने पापा द्वारा दिये गये ज्ञान, सीख और अच्छाइयों का जिक्र कुछ इस तरह से कर रहे हैं।

मिमोह चक्रवर्ती

मेरी पहली फिल्म ‘जिम्मी’ का हश्र जो भी रहा हो, लेकिन पापा ने इस फिल्म के माध्यम से मुझे लॉन्च करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। मैं अभिनय में आना चाहता था। यह मेरा निर्णय था। उन्होंने मुझ पर कभी दबाव नहीं बनाया कि मैं एक एक्टर बनूं। एक अभिनेता के तौर पर मैंने उनसे काफी कुछ सीखा है। डैड इस ग्रेट!

अभिषेक बच्चन

हम दोनों जब-जब कैमरे के सामने होते हैं तो हमारे बीच एक अजीब सी कैमिस्ट्री काम करती है। विभिन्न सीन्स को लेकर यह ट्यूनिंग गजब की होती है। मुझे लगता है कि उनसे मिलने वाला ज्ञान कभी खत्म नहीं होगा, जिसके लिए मैं हमेशा लालायित रहता हूं। मैंने हर कदम पर उनसे कुछ न कुछ सीखा है। वह महान हैं।

रणबीर कपूर

पापा (ऋषि कपूर) को हमेशा लगता था कि मैं एक्टिंग के लिए फिट नहीं हूं, लेकिन जब उन्होंने फिल्मों में मेरी रुचि देखी तो उन्होंने खुद आकर मुझसे फिल्में करने के लिए कहा। मैंने सोचा कि लोग पापा से मेरी तुलना करेंगे तो मैं तो नर्वस हो जाऊंगा तो उन्होंने मुझे पास बैठा कर बड़े प्यार से समझाया कि इस दौर से हर स्टार किड को गुजरना पड़ता है, लेकिन तुम अपना काम करो बस। अपने तरह के अभिनय को स्क्रीन पर पेश करो। कोई दिक्कत नहीं होगी।

सोनम कपूर

पापा को कभी नहीं लगता था कि मैं एक्टिंग भी कर पाऊंगी। मेरी पहली फिल्म के ऑफर के समय भी वो पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे, पर जब मैंने उन्हें अपने दिल की बात बताई तो उन्होंने कहा कि तुम चिंता मत करो। सब ठीक होगा। मुझे उनकी बेटी होने पर गर्व है। आई लव यू डैड!

श्रद्धा कपूर

पापा (शक्ति कपूर) ने मेरी पहली फिल्म में मेरी परफॉरमेंस देख कर कहा कि मैं अभिनय के मामले में उनके जैसी बिलकुल नहीं हूं। ऐसा कह कर उन्होंने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया, वर्ना तो इंडस्ट्री में हर स्टार किड पर उसके पेरेन्टस के अभिनय को कॉपी करने का टैग लगा दिखता है। थैंक्स पापा !

अध्ययन सुमन

मुझे लगता है कि मैं अपने पापा (शेखर सुमन) जैसा प्रतिभाशाली कलाकार तो शायद ही बन सकूं, लेकिन इतना तय है कि अभिनय के जिस क ख ग से उन्होंने मुझे लबरेज किया है, उससे मेरे आत्मविश्वास को हमेशा बढ़ावा मिला है। मैं यह पक्के तौर पर तो नहीं कह सकता कि मेरे अभिनय में उनका अक्स झलकता है या नहीं, लेकिन यह निश्चित है कि जब भी मैं कैमरे के सामने होता हूं तो मेरे दिमाग में उन्हीं के दिये सूत्र घूमते रहते हैं। इससे मेरे अभिनय में तो नयापन आता ही है, साथ ही मेरा सिर भी गर्व से ऊंचा हो जाता है कि मैं एक ऐसे इंसान का बेटा हूं, जिसने अभिनय के शिखर तक पहुंचने में बहुत मेहनत की है। आई लव यू ऑलवेज पापा!

टाइगर श्रॉफ

एक्टिंग को लेकर पापा (जैकी श्रॉफ) का हमेशा से ही यही कहना था कि मैं इसे कभी हल्के में न लूं। मैं कभी ये सोच कर इस फील्ड में न जाऊं कि मैं एक स्टार का बेटा हूं। उन्होंने कहा कि मेहनत करो और मेरी तरह स्टार बन कर दिखाओ, क्योंकि मैंने इस इंडस्ट्री में जमने के लिए बहुत पापड़ बेले हैं। उनकी ये बातें मुझे हमेशा प्रेरित करती हैं।
(विशाल ठाकुर,हिंदुस्तान,18.6.2010)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः