स्वागत

Saturday, June 19, 2010

बॉलीवुड ने बनाया पेंटर

चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्ट्स से ग्रेजुएशन करने वाले रंजीत दाहिया की एग्जिबीशन तीन जुलाई से पेरिस में लगने वाली है। पेरिस जाने से पहले रंजीत अपनी कॉलेज लाइफ की यादें ताजा करने के लिए शुक्रवार को चंडीगढ़ आए। रेलवे स्टेशन और ढ़ाबे पर पेंट करके रंजीत ने अपने करियर की शुरुआत की। बॉलिवुड पोस्टर मेकिंग में महारथ हासिल करने वाले रंजीत ने लाइफ के स्ट्रगल और खूबसूरत पलों को शेयर किया पूजा परमार के साथ-ड्रीम से बढ़कर पैशन है पेटिंगरंजीत दाहिया से पेटिंग के बारे में पूछा तो एकदम खुश होकर कहते हैं कि मुझे बचपन से ही पेटिंग का क्रेज था। पेटिंग के कोर्स जैसी चीजों के बारे में मुझे कोई समझ नहीं थी, लेकिन मैं जब चार साल का था, तब घर के दरवाजों पर बॉलिवुड स्टार्स के पोस्टर बनाता था। मुझे लगता है कि मेरे ऊपर सरस्वती जी का आर्शीवाद है। एक बार स्कूल में मेरे टीचर ने मुझे बोला कि तुम्हें सरस्वती जी का पोस्टर दीवार पर बनाना है। जब मैंने पोस्टर बनाया तो मेरी पेटिंग को खूब सराहा गया। तभी से पेटिंग मेरा ड्रीम कम पैशन ज्यादा है। आर्टिस्ट बनाया चंडीगढ़ नेचंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आटर्स के दिनों को याद करते हुए रंजीत कहते है कि चंडीगढ़ ने मुझे रंगों से भर दिया है। यही वो जगह है, जहां से मैंने प्रफेशनल पेटिंग करना सीखा था। मेरा मन पढ़ाई में नहीं लगता था। शुरू में जब सोनीपत से दिल्ली आया तो यह समझ नहीं आता था कि मैं क्या करूं । फिर मैंन कच्ची दीवारों पर पेटिंग करना शुरू किया। थोड़े दिन ही इसमें मन लगा। फिर ट्राली पर जय जवान, जय किसान और हम दो हमारे दो जैसे कोट्स लिखने लगा। हंसकर वो कहते है खैर छोडिए, पुराने दिन। मेरी किस्मत तो बॉलिवुड के पोस्टर्स ने बदल दी।पेरिस में चमकी किस्मतजब पेरिस में सेलून डू सिनेमा लाइव पेंटिग कॉन्सर्ट में मैंने बॉलिवुड मूवी सरकार राज का पोस्टर बनाया तो वहां मेरा पोस्टर बेस्ट माना गया। यह पेटिंग कॉन्सर्ट इंडिया के गरीब बच्चों के लिए था। पेरिस के लोगों ने मेरी खूब तारीफ की और मुझे रुपए ऑफर किए। मैंने वो रुपए नहीं लिए, गरीब बच्चों की चैरिटी को दे दिए। पेरिस के कॉन्सर्ट में अमिताभ बच्चन भी थे। उन्होंने मेरे पोस्टर को देखकर कहा, कैसे बनाते हो यार। मैं बहुत खुश था क्योंकि अमिताभ बच्चन ने मेरे पोस्टर पर ऑटोग्राफ दिया था। तीन जुलाई से पेरिस में लगने वाली एग्जिबीशन हिस्ट्री ऑफ बॉलिवुड में 31 पोस्टर्स को दिखाया जाएगा। जिसमें 1913 में बनी दादा साहेब फालके मूवी से लेकर 2009 में बनी स्लमडॉग मिलेनियर मूवी तक के पोस्टर शामिल किए जाएंगे(पूजा परमार,दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,19.6.2010)।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः