स्वागत

Wednesday, May 26, 2010

थाई फिल्म को कान का शीर्ष फिल्म पुरस्कार

फ्रांस में हुऐ 63वें कान्स फिल्म महोत्सव में थाइलैंड के निदेशक एपिचाटपोंग वरीरासेथाकुल की फिल्म ‘अंकल बोनमी हू कैन रिकाल हिज पास्ट लाइव्स’ ने सर्वोच्च पुरस्कार ‘पाम डी ओर’ जीत लिया है।
ज्यूरी द्वारा की गई इस घोषणा से समीक्षकों को तगड़ा झटका लगा है। उन्होंने जेवियर बेअवोइस की फिल्म ‘आफ गाड्स एंड मैन’ को खिताब का प्रबल दावेदार बताया था। इस फिल्म को महोत्सव का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार ग्रैंड प्राइज दिया गया। चाड के निर्देशक महामत सालेह हारून की फिल्म ‘ए स्क्रीमिंग मैन’ को विशेष ज्यूरी पुरस्कार दिया गया।
पुरस्कार जीतने के बाद वरीरासेथाकुल ने कहा, "मैं थाईलैंड के सभी पूर्वजों को धन्यवाद देना चाहूंगा। उन्होंने इसे यहां मेरे लिए संभव बनाया।”
मेक्सिको के अलेजेंड्रो की ‘ब्यूटीफुल’ में अभिनय के लिए स्पेन के कलाकार ज़ेवियर बारडेम को, इटली के इलिओ जरमेनो के साथ सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता के खिताब से नवाजा गया है।
ईरान के अब्बास किआरोस्तामी की ‘सर्टिफाइड कॅापी’ में दुर्लभ चीजों की कारोबार करने वाली एक नाखुश व्यापारी की भूमिका निभाने वाली फ्रांस की जूलिएट बिनोचे को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है।
समीक्षक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए बार्डेम का समर्थन कर रहे थे जबकि जर्मेनो के लिए सहानुभूति पैदा हो गई। जर्मेनो की पत्नी के निधन के बाद उन्हें अपने तीन बच्चों की देख रेख करनी पड़ रही है।
टिम बर्टेन के नेतृत्व में भारतीय मूल के निर्देशक शेखर कपूर समेत ज्यूरी के सदस्यों ने विजेता लोगों का चयन किया। पूर्व ‘बांड’ विलेन मैथ्यू अमालरिक को उनकी फिल्म ‘आन टूअर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया। इस फिल्म में एक ऐसे संयोजक की कहानी है जो कुछ फूहड़ हंसी मजाक करने वाले नर्तकों के साथ फ्रांस की यात्रा करता है।

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः