स्वागत

Friday, March 12, 2010

प्रीतिजिंटा संयुक्त राष्ट्र दूत बनीं

प्रीति जिंटा को भारत में संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त एचआईवी-एड्स कार्यक्रम (यूएएनएड्स) का सद्भावना दूत नियुक्त किया गया है। जिंटा ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र ने उन्हें सद्भावना दूत बनाकर जो कार्य सौंपा है, उसे वे जिम्मेदारी के साथ निभाएंगी और वे इसके लिए देशभर का दौरा करेंगी। इस संबंध मे आज नई दुनिया के दिल्ली संस्करण मे धनंजयजी का एक बड़ा ही दिलचस्प आलेख मैं किसी ऐरे गेरे को किस नहीं दूंगी शीर्षक से प्रकाशित हुआ है,आप भी पढिएः
अभिनेत्री और आईपीएल के किंग्स इलेवन क्रिकेट टीम की मालकिन चुलबुली प्रीति जिंटा एड्स के मरीजों की खातिर क्रिकेट की अपनी कमाई दे देंगी, उन्हें सम्मान दिलाने गांव-शहर घूमेंगी लेकिन शिल्पा शेट्टी की तरह किसी "ऐरे गेरे" को चुंबन नहीं देंगी। दो साल पहले दिल्ली में ही एड्स के अभियान के एक कार्यक्रम में हॉलीवुड के जाने माने एक्टर रिचर्ड गेरे ने जब स्टेज पर शिल्पा शेट्टी के गाल पर चुंबनों की वर्षा कर दी थी तो भारी विवाद उठा था। एड्स के प्रति चेतना जगाने के लिए एड्स संगठन सुर्खियां बटोरने वाली ऐसी घटनाएं चाहते हैं, लेकिन प्रीति जिंटा ने साफ किया वह किसी को किस देने वाली नहीं हैं। जहां तक तक राजनीति में "बैटिंग" का सवाल है तो प्रीति जिंटा ने कहा कि वह अभी "लांग ऑन" पर ख़ड़ी हैं। राजनीति में आएंगी जरूर लेकिन कहा कि अभी वह दूर की कौ़ड़ी है।
"नईदुनिया" से खास बातचीत में प्रीति जिंटा ने कहा कि वह एड्स के मरीजों के प्रति हिकारत की भावना को दूर करने के किसी भी प्रयास से पीछे नहीं हटेगी लेकिन "माफ कीजिए किसी को किस नहीं दूंगी"। संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूएनएड्स ने प्रीति जिंटा को अपने अभियान का गुडबिल एम्बेसडर बनाया है। प्रीति जिंटा ने कहा कि आईपीएल से उन्हें जो मुनाफा होगा, उसका २५ प्रतिशत वह एड्स फंड को देंगी। १३ मई को आईपीएल मैच में एड्स का एक मरीज यह दिखाने के लिए टॉस उछालेगा कि स्पोर्टस कम्यूनिटी उनसे कोई भेदभाव नहीं करता। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को श्रेय देते हुए प्रीति जिंटा ने कहा कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को ३३ प्रतिशत आरक्षण एक ऐसा महान मौका है जिस पर सहज ही यकीन नहीं हो रहा। यह एक सुखद संकेत है। राजनीति में इतनी महिलाएं होंगी तो देश बेहतर ढंग से चलेगा। लेकिन जहां तक राजनीति में मेरे आने का सवाल है तो "हां" आऊंगी लेकिन अभी नहीं। यह सही है कि मैंने अब तक कई तरह की भूमिकाएं निभाई लेकिन राजनीति की भूमिका निभाने में अभी देरी है। अभी मेरा फोकस दूसरा है। राजनीति में निवेश का अभी सही वक्त नहीं है। एचआईवी-एड्स से पी़िड़त महिलाओं को समाज में सम्मान दिलाने का बी़ड़ा मैंने उठाया है। इसमें मैं और मेरे खिला़ड़ी कोई कसर उठा कर नहीं रखेंगे। आईपीएल में किंग्स इलेवन भी "रॉक" करेगा।


No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः