स्वागत

Thursday, February 18, 2010

ब्लॉग्स पर फिल्मी सितारे-विशाल ठाकुर

बॉलीवुड के ताजा प्रकरण पर नजर डालें तो सितारों के ब्लॉग्स, ट्विटर और फेसबुक पर उनके अकाउंट्स एक आंदोलन की शक्ल लेते दिख रहे हैं। शुरुआत मसालेदार बातों से हुई। बाद में एक-दूसरे पर छींटाकशी, फिल्मों के प्रोमोशन और किसी खुशखबरी को बांटने का जरिया नेट बना। वन टच फोन से उनके फैन उनकी जानकारी पल भर में पाने लगे हैं। सितारों के ब्लॉग्स, ट्विटर और फेसबुक पर उनकी उपस्थिति बढ़ रही है।

फिल्मी सितारों के ब्लॉग्स की जमात में जुड़ने वाला ताजा नाम अभिनेता अर्जुन रामपाल का है। देर आए दुरुस्त आये वाले लहजे में कहें तो खान और जौहर बिग्रेड के सदस्य कहे जाने वाले अर्जुन को ट्विटर पर लाने का श्रेय निर्माता-निर्देशक करण जौहर को जाता है। करण के कहने पर ही अर्जुन ने ट्विटर ज्वाइन किया है। बकौल अर्जुन, ‘आखिर मैं भी ट्विटर पर हूं। इसके लिए मैं धन्यवाद देता हूं केजो (करण जौहर) को। तो देखते हैं और खोज करते हैं इस अद्भुत संसार की। फिलहाल मैं फिल्म ‘स्टैपमॉम’ के सेट पर हूं।’ करण जौहर ने इससे पहले शाहरुख खान को ट्विटर ज्वाइन करने के लिए मनाया था। उससे पहले शाहरुख अपनी साइट पर ब्लॉग लिखते थे, जिसके जरिये वह अपने बारे में छोटी-बड़ी जानकारी देते रहते थे। करण ने ही अभिनेता रणबीर कपूर को भी ब्लॉग्स के लिए उकसाया, जिसका नतीजा है कि रणबीर ट्विटर पर हैं। अन्य सितारों की बात करें तो ट्विटर पर उपलब्ध और ब्लॉग्स लिखने वाले सितारों में शाहरुख खान, करण जौहर, अभिषेक बच्चन, प्रीति जिन्टा, प्रियंका चोपड़ा, रितेश देशमुख, शाहिद कपूर, रणबीर कपूर, अनुपम खेर सहित करीब तीन दर्जन से अधिक सितारे शामिल हैं। इसके अलावा फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई निर्माता-निर्देशक भी ब्लॉग्स लिख रहे हैं। अब इन ब्लॉग्स के माध्यम से सिने सितारों के फैन्स किस कदर जुड़ रहे हैं, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब अर्जुन ने ट्विटर ज्वाइन किया तो कुछ ही मिनटों बाद उनका प्रशंसकों की संख्या का आंकड़ा 1500 से ऊपर जा पहुंचा। शाहरुख खान के फैन फॉलो का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। इसकी संख्या एक लाख से आगे बढ़ चुकी है।

ब्लॉग्स से बढ़ती ताकत
ब्लॉग्स के माध्यम से फिल्मी सितारों की अपने प्रशंसकों के बीच न केवल फैन फेयर बढ़ रही है, बल्कि ब्लॉग्स उनकी ताकत भी बन रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में चल रहा ताजा विवाद, जो शाहरुख खान और शिवसेना के बीच पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को लेकर हुई बयानबाजी से जुड़ा है, यही दर्शाता है। हालांकि शाहरुख के बयान से सुलगी यह आग उनके ब्लॉग से नहीं उपजी, लेकिन जब शिवसेना ने किंग खान और उनकी आने वाली फिल्म ‘माई नेम इज खान’ पर धावा बोला तो इंडस्ट्री के कई सितारों ने पहली बार बेशक ब्लॉग्स और ट्विटर के जरिये ही सही, अपना मुंह खोलने की हिम्मत की। इस बारे में ट्विटर पर शाहरुख का आईएम एसआरके अकाउंट ताजा अपडेट दे रहा है। इस प्रकरण के दौरान शाहरुख भारत में नहीं थे। मीडिया से और फैन्स से उनका ट्विट दर्शाता है कि शाहरुख कैसे पल-पल इस पूरे सीन की जानकारी अपने प्रशंसकों के बीच शेयर करते रहे। ट्विटर से शाहरुख के समर्थन में प्रीति जिन्टा, कोंकणा सेन शर्मा, रणवीर शौरी, बिपाशा बसु सहित ढेर सारे सितारे शाहरुख का समर्थन करते दिखे। इस पूरे सीन में टैकसैवी युवाओं का एक बड़ा वर्ग भी ब्लॉग्स और ट्विटर के माध्यम से शाहरुख के साथ दिखा। शाहरुख के समर्थन में उतरे युवाओं के ब्लॉग्स से कुछ चुनिंदा पंक्‍तियों को विभिन्न चैनल्स ने भी दिखाया। सितारों से जुड़ी किसी सनसनीखेज खबर के दौरान सितारों और फैन्स के बीच ऐसी ब्लॉग वार्ता पहले कभी नहीं देखी गयी।

कैंडिल मार्च से बधाई तक
26/11 को मुंबई में हुए आतंकी हमले की बात हो या फिर जेसिका लाल हत्याकांड से संबंधित कोई फैसला, सितारों ने जन मानस के साथ कभी कैंडिल मार्च किया तो आमिर खान सरीखे अभिनेता धरने पर भी बैठने से नहीं चूके। सितारों के ब्लॉग्स पर चंद शब्दों में व्यक्त की गई बातें दर्शाती हैं कि स्टार्स जिन बातों को कैमरे के सामने नहीं बयां कर सकते या करना नहीं चाहते, उसे ब्लॉग्स के माध्यम से व्यक्त करने की ताकत रखते हैं। किसी मुद्दे पर मीडिया उनकी राय जाने, इससे पहले वह अपने ब्लॉग्स पर अपनी राय व्यक्त कर देते हैं। शाहरुख और शिवसेना प्रकरण पर भी ऐसा ही देखा गया। उनके लिए अपने फैन्स से अपनी बात कहने का इससे आसान जरिया शायद इससे पहले मुहैया न था। यूं तो अमिताभ बच्चन को ब्लॉग लिखते दो साल से अधिक हो गये हैं, पर शुरुआत में लगा कि उनका यह ब्लॉग्स बिगअड्डा डॉट कॉम को प्रोमोट करने का जरिया है, लेकिन जल्द ही शाहरुख और आमिर की वेबसाइट्स पर उनके ब्लॉग्स भी दिखाई देने लगे। शाहरुख और आमिर के बीच कुत्ते के नाम को लेकर छिड़ा विवाद भी ब्लॉग्स पर ही उपजा। विदेश में बसे भारतीय मूल के निर्माता-निर्देशक शेखर कपूर लंबे अर्से से ब्लॉग लिख रहे हैं। पहले उनके ब्लॉग्स पर हॉलीवुड इंडस्ट्री और उनसे जुड़ी कुछ निजी बातों का इजहार होता था, लेकिन गत वर्ष जब उन्होंने टीवी के एक रियलिटी शो में जज की कुर्सी संभाली तो उनके ब्लॉग पर टीवी और बॉलीवुड से जुड़ी बातें भी सामने आने लगीं। पिछले दिनों जब संगीतकार ए. आर. रहमान को फिल्म ‘स्लमडॉग मिलिनेयर’ के लिए दो ग्रैमी पुरस्कार से नवाजा गया तो बॉलीवुड के तमाम ब्लॉगधारी सितारों ने उन्हें अपने-अपने ब्लॉग्स और ट्विटर अकाउंट के जरिये बधाई दी। सबसे पहले बधाई देने वालों में मल्लिका सहरावत थीं। वैसे यहां बता दें कि पिछले साल मल्लिका सहरावत को तो ट्विटर के हेडक्वार्टर भी आमंत्रित किया गया था।

टच फोन और ब्लॉग्स
पिछले साल टच फोन का क्रेज तेजी से फैला। विभिन्न कंपनियों ने युवाओं के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट्स के क्रेज को देखते हुए फेसबुक और ट्विटर को इन फोन्स में स्पेशल फीचर के रूप में कैरी किया। वन टच इफेक्ट पर आधारित यह सुविधा ग्राहक को सीधे उनके सोशल नेटवर्क से जोड़ देती थी। अब लोगों को अपने ब्लॉग्स के स्टेटस को अपडेट करने के लिए लैपटॉप या पर्सनल कम्प्यूटर की जरूरत नहीं है। यह सुविधा फिल्मी सितारों के लिए बड़ी काम की साबित हुई। इससे पहले उन्हें जब कभी भी अपने ब्लॉग या ट्विट पर अपना स्टेटस अपडेट करना पड़ता था तो उन्हें लैपटाप या कंप्यूटर की जरूरत होती थी, लेकिन टच फोन ने उन्हें वन टच से सीधे जोड़ दिया था। अब प्रियंका चोपड़ा अपने मोबाइल फोन से ही अपने ट्विट करने लगी हैं। उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार के तमाम बधाई संदेश ट्विट के जरिये ही मिले। बेशक इन दिनों शाहरुख का लेटेस्ट अपडेट भी इसी सुविधा की देन है।

मैं थक गया हूं, सो रहा हूं, खा रहा हूं
प्रीति जिन्टा पिछले दिनों फोटोग्राफर डब्बू रत्नानी के साथ एक शूट में व्यस्त थीं। यह खबर मीडिया में आने से पहले उनके ब्लॉग पर थी। इसके एक-दो दिन पहले प्रीति ने अपने सिंगल होने के अलावा सोने और थका हुआ फील करने की बातों का खुलासा भी यहीं किया था। तो उधर मल्लिका सहरावत ने भी हॉलीवुड फिल्म हाथ आते ही अपने सह कलाकार लाज अलोन्सो की फोटो अपने ब्लॉग पर शेयर करने में जरा भी देर नहीं की। प्रियंका चोपड़ा के ब्लॉग की ताजा रिपोर्ट दें तो गत 2 फरवरी को उनके दिमाग का दही बन चुका था, लेकिन इसके 19 घंटे बाद वह ‘माई नेम इज खान’ की टीम और शाहरुख को सपोर्ट करने में जुट गयीं। अभिनेता इमरान खान शायद वन टच का फायदा नहीं उठा रहे हैं। 29 जनवरी से उनका अपडेट नहीं है।

ग्रैमी मिलने के बाद ए. आर. रहमान के फैन्स में जबरदस्त वृद्धि हुई, लेकिन उन्होंने किसी को अपनी लिस्ट में जगह नहीं दी है। पहले रहमान की वेबसाइट से उनकी जानकारी मिल जाती थी। वह कहां व्यस्त हैं, किसी विदेशी संगीतमय टूअर पर हैं या फिर किसी धुन पर काम कर रहे हैं। ताजा अपडेट है कि वह इन दिनों हैती संकटग्रस्त लोगों के लिए कॉन्सर्ट कर रहे हैं।

रणबीर कपूर का बिंदास अंदाज उनके ट्विट अकाउंट से झलकता है। संदेश छोटे होते हैं और ज्यादातर अपने फैन्स को समर्पित होते हैं। वह स्वभाव से कितने सुस्त हैं, इसका अंदाजा इससे भी लगता है कि वह संदेश लिखते समय काफी गलतियां भी करते हैं।

खबर पल पल की

इस नए ट्रैंड को तो शुरु अमिताभ बच्चन ने ही किया था। उनके ब्लॉग में कभी भावनात्मक बातें नजर आयीं तो कभी भारी मन से उन्होंने अपना दुखड़ा व्यक्त किया। ‘पा’ को लेकर भी उन्होंने खूब ब्लॉग लिखा।

शाहरुख खान अपने ब्लॉग के अलावा ट्विट भी करते हैं। ट्विट का इस्तेमाल छोटे-मोटे संदेश और अपना ताजा अपडेट देने के लिए करते हैं। उनके ब्लॉग पर ही आमिर विवाद की चटपटी खबरें आई थीं।

पिछले साल तीन महीने के विदेशी दौरे से लौटने के बाद प्रीति जिन्टा ने ब्लॉग की बजाए ट्विट करना ज्यादा पसंद किया। यहां उनके ताजा अपडेट के अलावा ज्यादातर बातें आईपीएल और अब शाहरुख विवाद से जुड़ी दिखती हैं।

( पत्रकार विशाल ठाकुर जी का यह आलेख हिंदुस्तान,दिल्ली संस्करण में 6 फरवरी को प्रकाशित हुआ था)

No comments:

Post a Comment

न मॉडरेशन की आशंका, न ब्लॉग स्वामी की स्वीकृति का इंतज़ार। लिखिए और तुरंत छपा देखिएः